international cyber attack WANNACRY RANSOMEWARE - beautiful LIFE

Latest

LIFE IS BEAUTIFUL SO MAKE IT HAPPY AND JOYFUL

Wednesday, May 17, 2017

international cyber attack WANNACRY RANSOMEWARE


Image result for cyber attack wallpaper
WANNACRY RANSOMEWARE:-


आज दुनिया  एक ऐसे आतंकवाद से परेशान  है जो ना ही किसी तरह के बम , हथियार और ना ही किसी तरह की मानव हानि से आतंकित है।
ये परेशानी है CYBER-ATTACK की जिसने  मुख्यता माइक्रोसॉफ्ट विंडो XP ऑपरेटिंग सिस्टम  को अपना निशाना बनाया है।
हम आपको बता दे भारत में लगभग ६०% ATM  अभी भी  माइक्रोसॉफ्ट विंडो का ही इस्तेमाल करते है।
जिसके चलते आज भारत में कई ATM  को बंद कर दिया गया है और RBI ने कंप्यूटर इस्तेमाल करने की एक गाइड लाइन जारी की है।
पिछले साल 30 हज़ार डेबिट कार्ड का डाटा लिक हो गया था जिससे पता चलता है भारत को इस वायरस से सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है।
CYBER PEACE FOUNDATION के अनुसार भारत में साइवर हमलो की घटनाओ में  56 % की बढ़ोतरी हुई है। COMPUTER EMERGENCY  RESPONSE TEAM के अनुसार 14 महीने में ११ हज़ार नेटवर्को में सेंध  लगाने की कोशिश  की  गई।
 ये दुनिया की सबसे बड़ी HACKING है। जिसने  पूरी दुनिया के करीब 150 देशो में 230000 कम्प्यूटरो  को प्रभावित किया है। ये कंप्यूटर की फाइलो encrypt करके उसके बदले में bitcoin  की मांग करती है ये $300 डॉलर(19218 रुपए )  के बराबर होती है।
                                                                                      इस अटैक की शुरुआत 12 मई 2017 से हुई।
BITCOIN:- BITCOIN दुनिया की पहली  डिजिटल मुद्रा है जो किसी बैंक या सरकार से जुड़ा नहीं है और उपयोगकर्ताओं को गुमनाम रूप से पैसा खर्च करने की अनुमति देता है। अमेरिकी डॉलर या अन्य किसी मुद्रा में इसे बदला जा सकता है इसका इस्तेमाल ज्यादा तर माफिया लोग ही करते है।
 RANSOMEWARE ने   ब्रिटैन की national health service(NHS)  की वेब साइट ,जर्मनी रेल नेटवर्क ,फ्रांस की कार निर्माता कंपनी , अमेरिका की fedex , स्पेन की टेलीकॉम कंपनी ,रूस का गृहमंत्रालय को प्रभावित किया।

RANSOMEWARE ज्यादातर  उन  कंप्यूटर को    प्रभावित करता है। जो माइक्रोसॉफ्ट विंडो का ही इस्तेमाल करते है।  जब उपयोगकर्ता किसी फिशिंग ईमेल को खोलता है जो की WANNACRY वायरस से प्रभावित होता है खोलते ही वायरस आपके कंप्यूटर में इंस्टाल हो जाता है जो आपकी फाइलो को एन्क्रिप्ट कर देता है और आपका कंप्यूटर हैक हो जाता है। केवल एक फाइल ही बचती है जिसमे फाइलो को दुबारा पाने के लिए फिरौती  की रकम मांगता है जो की सवाल जबाब के रूप में होता है उसका एक स्क्रीन शॉट नीचे  दिया गया है है यह एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भी फैल जाता है।  


माइक्रोसॉफ्ट विंडो XP में एक खामी पकड़ी गई थी उसी खामी का फायदा उठा कर ये इसमेंRANSOMEWARE आ जाता है। अभी इसका ये पता नहीं लगा किये वायरस कहा से आया है पर जहा तक आशंका है की रूस में इसका बहुत ज्यादा उपयोग हैकर करते है है कही ये वही से तो नहीं आया लेकिन अभी इसकी पुस्टि नहीं हुई है।
क्या आपको पता है की
माइक्रोसॉफ्ट ने  विंडो XP को अपडेट करना तीन साल पहले ही बंद कर दिया था। ये वर्जन ओउटडेटेड  हो चूका है।  अभी मार्च में ही विंडो ने एक अपडेट के जरिये सिक्योरिटी पैच जारी किया है जोकि  इस तरह के वायरस से आपको बचने में सहायता करेगा। तो अपने कंप्यूटर को जल्दी से अपडेट करे और सुरक्षित रखे अपने डाटा को
ये लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करे इसकी जानकारी दुसरो भी दे धन्यबाद। 

No comments:

Post a Comment